महाशिवरात्रि 2023: जानिए 12 ज्योतिर्लिंगों का रहस्य

ज्योतिर्लिंग ऐसा लिंग को कहा जाता है जिसमें भगवान शिव का प्रकाश विद्यमान हो। माना जाता है कि ज्योतिर्लिंगों का निर्माण भगवान शिव द्वारा भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा को अपना वर्चस्व साबित करने के लिए निर्मित प्रकाश के स्तंभ से किया गया था। यह महाशिवरात्रि के दिन घटित हुआ था। महाशिवरात्रि 2023 इस वर्ष 18 फरवरी शनिवार को है।

भारत में 12 ज्योतिर्लिंग हैं।

1. सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, गुजरात

गुजरात के सोमनाथ मंदिर में स्थित ज्योतिर्लिंग को 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहले ज्योतिर्लिंग का मान मिला है। ऐसा माना जाता है कि चंद्र ने दक्ष के श्राप से बचने के लिए यहां भगवान शिव की पूजा की थी। भगवान शिव ने यहां सोमचंद्र नाम धारण कर निवास किया था।

2. मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, आंध्र प्रदेश

मल्लिकार्जुन मंदिर दक्षिणी आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर श्री शैल पर्वत पर स्थित है। कार्तिकेय को प्रसन्न करने में असमर्थ होने के बाद भगवान शिव ने इस स्थान को अपना निवास बनाया था, जो श्री गणेश के उनसे पहले विवाह करने से अप्रसन्न थे।

3. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, मध्य प्रदेश

महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने श्रीकर की भक्ति से प्रसन्न होकर यहां निवास किया था, जिन्होंने एक पत्थर के रूप में शिव की पूजा की थी।

4. ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, मध्य प्रदेश

ओंकारेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के एक द्वीप पर स्थित है। यहीं पर भगवान शिव ने दानवों को हराने में देवताओं की मदद करने के लिए ओंकारेश्वर का रूप धारण किया था।

5. बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, झारखंड

बैद्यनाथ मंदिर झारखंड के देवघर में स्थित है। यहीं पर रावण को भगवान शिव से प्राप्त ज्योतिर्लिंग को लंका ले जाने के लिए स्थापित करने के लिए छला गया था।

6. भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र

भीमाशंकर मंदिर पुणे के पास भीमा नदी के तट पर स्थित है। कुंभकर्ण के पुत्र भीम को हराने के बाद भगवान शिव ने यहां निवास किया। ऐसा माना जाता है कि भीमा नदी का निर्माण शिव के शरीर से युद्ध के दौरान निकले पसीने से हुआ था।

7. रामेश्वर ज्योतिर्लिंग, तमिलनाडु

रामेश्वर मंदिर तमिलनाडु के दक्षिण-पूर्वी तट पर रामेश्वरम द्वीप पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम ने रावण के खिलाफ युद्ध के लिए आगे बढ़ने से पहले रेत से लिंग बनाया था। भगवान राम को आशीर्वाद देने के बाद, भगवान शिव ने इस लिंग में निवास किया और इसे ज्योतिर्लिंग बना दिया।

8. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, गुजरात

नागेश्वर मंदिर गुजरात के सौराष्ट्र तट पर स्थित है। भगवान शिव अपने भक्त सुप्रिय को दानव दारुका से बचाने के लिए ज्योतिर्लिंग के रूप में यहां प्रकट हुए।

9. काशी विश्वनाथ, वाराणसी

काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग को पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है जो पृथ्वी के गर्भ से स्वयंभू प्रकट हुआ था जब शिव ने भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा पर अपना वर्चस्व प्रदर्शित किया।

10. त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, नासिक

महाराष्ट्र में नासिक के पास त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग को गोदावरी नदी का स्रोत माना जाता है। गौतम ऋषि पर गौ-हत्या के पाप को निरस्त करने के लिए भगवान शिव ने गंगा नदी को यहाँ से प्रवाहित किया था। ऋषि के अनेक बार आग्रह करने पर भगवान शिव ने ज्योतिर्लिंग के रूप में यहां निवास किया।

11. केदारनाथ ज्योतिर्लिंग, उत्तराखंड

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में केदार पर्वत की चोटी पर 12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने नर और नारायण ऋषियों की तपस्या से प्रसन्न होकर यहां निवास किया था।

12. घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, औरंगाबाद

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र में औरंगाबाद के पास स्थित है। भगवान शिव अपने भक्त सुधर्मा की तपस्या से प्रसन्न होकर यहां प्रकट हुए थे। 12 ज्योतिर्लिंगों को निम्न क्रम में चंद्र की 12 राशियों का वर्णन करने वाला भी माना जाता है

सोमनाथ मेष
मल्लिकार्जुन वृषभ
महाकालेश्वर मिथुन
ओंकारेश्वर कर्क
बैद्यनाथ सिंह
भीमा शंकर कन्या
रामेश्वरम तुला
नागेश्वर वृश्चिक
विश्वनाथ धनु
त्र्यंबकेश्वर मकर
केदारनाथ कुंभ
घृष्णेश्वर मीन

in-depth horoscope